1st ODI IND vs ENG: भारत-इंग्लैंड के बीच पहला वनडे आज, चोटिल विराट कोहली का खेलना संदिग्ध

WhatsApp Image 2022-07-12 at 10.05.43 AM
Share

भारत और इंग्लैंड के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहला मैच आज खेला जाएगा। खराब फार्म में चल रहे भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली मंगलवार को चोट के कारण इंग्लैंड के विरुद्ध पहले वनडे से बाहर हो सकते हैं। उन्हें पिछले तीसरे टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में ग्रोइन की चोट लगी थी। भारतीय टीम प्रबंधन इस 33 वर्षीय बल्लेबाज को पहले वनडे में आराम दे सकते हैं और वह अगले दो मैचों (लार्ड्स, 14 जुलाई और मैनचेस्टर, 17 जुलाई) के लिए उपलब्ध रहेंगे। इंग्लैंड के विरुद्ध टी-20 सीरीज में आक्रामक रुख अपनाने का भारत को फायदा हुआ, लेकिन मंगलवार से शुरू हो रही तीन मैचों की वनडे सीरीज में बल्लेबाज पहली गेंद से ही बड़ा शाट लगाने से बचेंगे।

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा का मानना है कि टीम को अपने आक्रामक रुख को बनाए रखना चाहिए और वनडे सीरीज में भी इसे जारी रखना चाहिए। इंग्लैंड ने पिछले कुछ वषोर् में अपने आक्रामक खेल से वनडे क्रिकेट खेलने के तरीके को पूरी तरह से बदल दिया। टीम को इसका फायदा 2019 विश्व कप खिताब के साथ मिला था। यह कहना गलत नहीं होगा कि टी-20 प्रारूप में भारत का रुख इंग्लैंड से प्रेरित है।

भारतीय टीम का ओवल में वैकल्पिक प्रशिक्षण सत्र होगा जिसमें टी-20 से वनडे सीरीज में हुए बदलाव से सामंजस्य बैठाने पर जोर देना होगा। यह सीरीज शिखर धवन जैसे खिलाड़ी के लिए काफी अहम होगी क्योंकि आगामी वेस्टइंडीज दौरे पर उन्हें टीम का नेतृत्व करना है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सीमित मौके मिलने के बाद भी बायें हाथ के इस बल्लेबाज ने लगातार अच्छा प्रदर्शन किया। धवन वनडे खेलें या आइपीएल उनके बल्ले से लगातार रन निकल रहे हैं।

इयोन मोर्गन के संन्यास के बाद इंग्लैंड के पूर्णकालिक कप्तान के तौर पर जोस बटलर की यह पहली वनडे सीरीज होगी। टीम टी-20 सीरीज की निराशा को यहां दूर करना चाहेगी। खुद कप्तान भी खराब प्रदर्शन को पीछे छोड़कर लय हासिल करना चाहेंगे। टीम को बेन स्टोक्स, जो रूट और जानी बेयरस्टो जैसे दिग्गजों के आने से काफी मजबूती मिलेगी।….naidunia

Leave a comment