कॉमनवेल्थ गेम्स 2022: आज सेमीफाइनल में इंग्लैंड से भिड़ेगी भारतीय महिला क्रिकेट टीम

WhatsApp Image 2022-08-06 at 11.17.07 AM
Share

हरमनप्रीत कौर की अगुआई वाली भारतीय महिला क्रिकेट टीम को पहले ग्लोबल टूर्नामेंट के टाइटल का अभी भी इंतजार है. कॉमनवेल्थ गेम्स में पहली बार महिला क्रिकेट को शामिल किया गया है. भारत टीम आज सेमीफाइनल में इंग्लैंड से भिड़ेगी. भारत यदि यह मैच जीत जाता है, तो उसका मेडल भी पक्का हो जाएगा. पिछले 4 ग्लोबल टूर्नामेंट की बात की जाए, तो भारतीय टीम 2 बार रनरअप रही. इसमें 2017 का वनडे वर्ल्ड कप और 2020 का टी20 वर्ल्ड कप शामिल है. हालांकि भारत का रिकॉर्ड इंग्लैंड के खिलाफ अच्छा नहीं है. फिर भी टीम तेज गेंदबाज रेणुका सिंह और बल्लेबाजों के दम पर कमाल करना चाहेगी.

रेणुका सिंह ठाकुर ने गेम्स के पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 18 रन देकर 4 विकेट लिए थे. इस कारण एक समय कंगारू टीम 49 रन पर 5 विकेट गंवाकर संघर्ष कर रही थी. लेकिन अंत में टीम यह मैच जीतने में सफल रही. इसके बाद रेणुका ने बारबाडोस के खिलाफ अंतिम ग्रुप मुकाबले में 4 ओवर में 10 रन देकर 4 विकेट लिए. यह उनका करियर बेस्ट प्रदर्शन है. वे अब तक 3 मैच में 9 विकेट ले चुकी हैं. एक अन्य सेमीफाइनल में टी20 की वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया की भिड़ंत न्यूजीलैंड से होगी.

इंग्लिश टीम है अपराजेय
कॉमनवेल्थ गेम्स की बात की जाए तो, इंग्लैंड की महिला टीम अब तक अपराजेय रही है और ग्रुप-बी में टॉप स्थान हासिल करते हुए सेमीफाइनल में जगह बनाई है. उसने साउथ अफ्रीका, श्रीलंका और न्यूजीलैंड को मात दी. दूसरी ओर भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया से हार मिली थी. लेकिन उसने पाकिस्तान और बारबाडोस को हराया और अंतिम-4 में प्रवेश किया. इंग्लैंड की कप्तान हीथर नाइट चोट के कारण बाहर हो गई हैं. उनकी जगह कैथरीन ब्रंट को कमान मिली है.

भारतीय टीम की बल्लेबाजी पर दारोमदार 4 खिलाड़ियों पर होगा. इसमें ओपनर बल्लेबाज स्मृति मंधाना के अलावा शेफाली वर्मा शाामिल हैं. मंधाना ने पाकिस्तान के खिलाफ शानदार अर्धशतक भी लगाया है. वहीं जेमिमा रोड्रिग्ज ने अंतिम मैच में बारबाडोस के खिलाफ नाबाद अर्धशतकीय पारी खेली थी. इसके अलावा कप्तान हरमनप्रीत कौर भी एक अर्धशतक लगा चुकी हैं. ऑलराउंडर पूजा वस्त्राकर टीम की सबसे अहम कड़ी साबित हो सकती हैं….News18

Leave a comment