DRI का दावा- मोबाइल कंपनी ओप्पो इंडिया ने 4389 करोड़ रुपये की टैक्स चोरी की

WhatsApp Image 2022-07-13 at 2.00.00 PM
Share

राजस्व खुफिया निदेशालय (DRI) ने दावा किया है कि मोबाइल कंपनी ओप्पो इंडिया ने 4389 करोड़ रुपये की टैक्स चोरी की है। बुधवार को एक आधिकारिक बयान के अनुसार, DRI ने मोबाइल कंपनी ओप्पो इंडिया के परिसरों की तलाशी ली और कंपनी द्वारा 4,389 करोड़ रुपये की सीमा शुल्क चोरी का खुलासा किया। बता दें कि, ओप्पो इंडिया चीन स्थित ग्वांगडोंग ओप्पो मोबाइल टेलीकम्युनिकेशंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड की सहायक कंपनी है। इस साल मई में ओपो के कई ऑफिस पर ईडी ने छापेमारी की थी।

अप्रैल के महीने में मोबाइल फोन खुदरा विक्रेताओं के एक संगठन ने चीनी स्मार्टफोन विनिर्माता ओप्पो पर ऑनलाइन मंचों पर ही अपने ‘उत्पाद को सीमित करके अनुचित व्यापार व्यवहार’ में लिप्त रहने का आरोप लगाया था। संगठन ने आरोप लगाया था कि ये कंपनी ऑफलाइन दुकानों के लिए ‘उचित वितरण समर्थन की अपनी प्रतिबद्धता का सम्मान नहीं कर’ रही है।

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा मनी लॉन्ड्रिंग जांच में पूरे भारत में 40 से अधिक स्थानों पर चीनी स्मार्टफोन निर्माता वीवो और संबंधित फर्मों के खिलाफ छापे मारने के कुछ दिनों बाद यह तलाशी आई है। ईडी ने कहा कि कंपनी की भारतीय इकाई ने अपने टर्नओवर का लगभग 50 प्रतिशत “भेज दिया”, जो कि यहां करों से बचने के लिए चीन को 62,476 करोड़ रुपये है। डीआरआई ने एक बयान जारी करते हुए कहा, जांच के दौरान, ओप्पो इंडिया द्वारा उपयोग के लिए आयात की गई कुछ वस्तुओं के विवरण में जानबूझकर गलत घोषणा का संकेत देने वाले सबूत मिले।

Leave a comment