काबुल स्टेडियम में टी20 मैच के दौरान धमाका, खिलाड़ी बाल-बाल बचे

WhatsApp Image 2022-07-30 at 10.02.25 AM
Share

अफगानिस्तान में तालिबान के राज के बाद भले ही क्रिकेट पर किसी तरह कोई बड़ी पाबंदी नहीं लगी हो. लेकिन, खिलाड़ी कितने महफूज हैं, इसका अंदाजा एक घटना से लगाया जा सकता है. दरअसल, काबुल इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में अफगानिस्तान की शपागीजा टी20 क्रिकेट लीग के एक मुकाबले के दौरान आत्मघाती धमाका हो गया. इसमें चार दर्शक घायल हो गए. यह मुकाबला पामीर जाल्मी और बंद-ए-अमीर ड्रैगंस टीम के बीच खेला गया. इस मुकाबले में अफगानिस्तान के लिए विश्व कप खेल रहे कई खिलाड़ी भी शिरकत कर रहे थे. गनीमत रही कि उनमें से किसी को चोट नहीं पहुंची.

लाइव मैच के दौरान हुए ब्लास्ट के बाद कुछ देर के लिए स्टेडियम में अफरा-तफरी मच गई. दोनों टीमों के खिलाड़ियों को बंकर के अंदर ले जाया गया. जब हमला हुआ तब संयुक्त राष्ट्र के अधिकारी भी स्टेडियम में मौजूद थे. मैच को 1 घंटे के लिए रोकना पड़ा. हालांकि, पुलिस से हरी झंडी मिलने के बाद मुकाबला दोबारा शुरू हुआ और बंद-ए-अमीर ड्रैगंस टीम ने डकवर्थ लुईस नियम के तहत बदले गए 10 ओवर में 94 रन के टारगेट को 17 गेंद रहते 1 विकेट खोकर ही हासिल कर लिया. इससे पहले, पामीर जाल्मी टीम ने 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 159 रन बनाए थे.

आत्मघाती धमाके के 1 घंटे बाद मैच शुरू हुआ
अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के सीईओ नसीब खान ने ईएसपीएनक्रिकइंफो को बताया, “धमाके के फौरन बाद काबुल पुलिस मौके पर पहुंच गई थी और स्टैंड्स में जहां धमाका हुआ, उस जगह को खाली कराकर सघन जांच की. एक घंटे बाद, उन्होंने हमें मैच दोबारा शुरू करने के लिए मंजूरी दे दी.”

अफगानिस्तान के स्टार खिलाड़ी मैच में शिकरत कर रहे थे
शपागीजा टी20 क्रिकेट लीग के इस मुकाबले में अफगानिस्तान के कई बड़े खिलाड़ी खेल रहे थे. इसमें विश्व कप के हीरो शपूर जादरान तो पामीर जाल्मी टीम की की कप्तानी कर रहे थे. उनके अलावा दौलत जादरान, जो 2021 टी20 विश्व कप में टीम के रिजर्व में से एक थे और मोहम्मदुल्ला नजीबुल्लाह, जो इस साल हुए अंडर-19 विश्व कप में अफगानिस्तान टीम के साथ थे, ने भी मैच में हिस्सा लिया.

मैच जीतने वाली टीम बंद-ए-अमीर ड्रैगंस टीम के कप्तान अफताब आलम थे, जो एक साल के लिए सस्पेंड होने से पहले 2019 विश्व कप में अफगानिस्तान के लिए खेले थे. उनकी टीम के ऑलराउंडर करीम जानत, जून महीने में जिम्बाब्वे दौरे पर गई अफगानिस्तान टीम का हिस्सा थे. इसके अलावा लाहौर कलंदर्स के बल्लेबाज कामरान गुलाम भी इस मैच में खेले थे.

आईपीएल जैसी है शपागीजा प्रीमियर लीग
शपागीजा प्रीमियर लीग आईपीएल की तरह अफगानिस्तान का बड़ा घरेलू टी20 टूर्नामेंट है, पूरी तरह से काबुल में खेला जाता है. इसकी शुरुआत 2013 में हुई थी. जिस मुकाबले में आत्मघाती धमाका हुआ वो इस सीजन का 22वां मैच था. फिलहाल, लीग स्टेज के 6 मैच बाकी हैं. इसके बाद 3 प्लेऑफ और फाइनल है…..News18

Leave a comment