भारत ने वेस्टइंडीज को 2 विकेट से हराया, 2-0 से सीरीज जीतकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया

WhatsApp Image 2022-07-25 at 10.08.02 AM
Share

टीम इंडिया ने दूसरे वनडे मैच में वेस्टइंडीज को 2 विकेट से हरा दिया। इसके साथ ही भारत ने तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। यह वनडे क्रिकेट में भारत की वेस्टइंडीज पर लगातार 12वीं सीरीज जीत है। इसके साथ ही टीम इंडिया ने किसी एक टीम को लगातार सबसे ज्यादा सीरीज में हराने का वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

पिछला रिकॉर्ड पाकिस्तान के नाम था। पाकिस्तानी टीम ने जिम्बाब्वे को लगातार 11 वनडे सीरीज में हराया है। मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए कैरेबियाई टीम ने 50 ओवर में 6 विकेट खोकर 311 रन बनाए। करियर का 100वां वनडे खेल रहे शाई होप ने 115 रनों की पारी खेली। कप्तान निकोलस पूरन ने 74 रन बनाए। भारत की ओर से शार्दूल ठाकुर ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए, जवाब में टीम इंडिया ने 49.4 ओवर में 8 विकेट खोकर टारगेट हासिल कर लिया।

भारत की ओर से अक्षर पटेल ने सबसे ज्यादा 64 रन बनाए। वहीं, श्रेयस अय्यर के बल्ले से 63 रन निकले। संजू सैमसन ने अपने वनडे करियर की पहली फिफ्टी लगाई। उन्होंने 54 रन की पारी खेली।

टीम इंडिया का टॉप ऑर्डर रहा फ्लॉप
पहले वनडे में अपने बल्ले से शानदार 97 रनों की पारी खेलने वाले शिखर धवन दूसरे वनडे में कुछ खास नहीं कर पाए। उन्होंने 31 गेंद का सामना किया और सिर्फ 13 रन बनाए। उनके बल्ले से एक भी चौका या छक्का नहीं निकला।

वहीं, उनके जोड़ीदार शुभमन गिल 43 रन बनाकर पवेलियन लौटे। गिल ने काइल मेयर्स की गेंद पर बहुत ही खराब शॉट खेला और उन्हें ही कैच दे बैठे। नंबर-4 पर बल्लेबाजी करने आए सूर्य कुमार यादव भी कुछ खास नहीं कर पाए और 8 गेंद में 9 रन बनाकर आउट हो गए। उनका भी विकेट मेयर्स ने ही लिया।

होप का कमाल
शाई होप अपने 100वें वनडे में शतक जमाने वाले दुनिया के 10वें बल्लेबाज बने। उनसे पहले गॉर्डन ग्रीनीज, क्रिस केन्यर्स, मोहम्मद यूसुफ, कुमार संगकारा, क्रिस गेल, मार्कस ट्रेस्कोथिक, रामनरेश सरवन, डेविड वार्नर और शिखर धवन ने यह कारनामा किया था। चौथे विकेट के लिए शाई होप ने पूरन के साथ 126 गेंद में 117 रन की साझेदारी निभाई और एक समय लड़खड़ा रही कैरिबियाई टीम को संकट से निकाला।

चहल-अक्षर ने वेस्टइंडीज को दिए दो झटके
टीम इंडिया के स्पिन गेंदबाजों ने वेस्टइंडीज के मध्यक्रम के दो बल्लेबाज शामराह ब्रूक्स और ब्रैंडन किंग को बड़ी पारी खेलने नहीं दिया। पहले अक्षर पटेल सेट हो चुके ब्रूक्स को 35 रन पर आउट किया। वहीं, युजवेंद्र चहल ने ब्रैंडन किंग को खाता भी नहीं खोलने दिया और पवेलियन भेज दिया।

पहले विकेट के लिए 65 रन की साझेदारी, हुड्डा को विकेट
वेस्टइंडीज को दूसरे वनडे में शानदार शुरुआत मिली। शाई ओप और काइल मेयर्स ने पहले विकेट के लिए 65 रन जोड़े। मेयर्स को दीपक हुड्डा ने अपने पहले ही ओवर में आउट किया। काइल मेयर्स के बल्ले से 39 रन सिर्फ 23 गेंद में निकले। इस दौरान उन्होंने 6 चौका और 1 छक्का लगाया।

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन
भारत- शिखर धवन (कप्तान), शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, संजू सैमसन (विकेटकीपर), दीपक हुड्डा, अक्षर पटेल, शार्दूल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद सिराज और आवेश खान।

वेस्टइंडीज- शाई होप (विकेटकीपर), काइल मेयर्स, ब्रैंडन किंग, शामराह ब्रूक्स, निकोलस पूरन (कप्तान), रोवमन पॉवेल, अकील हुसैन, रोमारियो शेफर्ड, हेडन वाल्श, अल्जारी जोसेफ, जेडेन सिल्स।….bhaskar

Leave a comment