भारत को मिला 8वां मेडल: जूडो में सुशीला देवी की ‘चांदी’, विजय ने जीता ब्रॉन्ज

WhatsApp Image 2022-08-02 at 9.37.12 AM
Share

भारतीय जूडो खिलाड़ी एल सुशीला देवी को कॉमनवेल्थ गेम्स के महिलाओं के 48 किलोवर्ग के फाइनल में हार का सामना करना पड़ा है। उन्हें साउथ अफ्रीका की जूडोका मिशेला वाइटबूट ने हराते हुए गोल्ड मेडल अपने नाम किया। यह भारत का CWG में तीसरा सिल्वर, जबकि ओवरऑल 7वां मेडल रहा। इसके कुछ ही देर बाद पुरुषों के 60 किग्रा में विजय कुमार यादव ने ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया। इस तरह भारत के पदकों की संख्या अब 8 हो गई है।

सुशीला को फाइनल में बेहद करीबी मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका की मिशेला वाइटबूट ने 4.25 मिनट में हराया। चार मिनट के नियमित समय में दोनों जूडो खिलाड़ियों कोई अंक नहीं बना पाए थे। वाइटबूट ने इसके बाद गोल्डन अंक जुटा कर मुकाबला जीत लिया। वहीं यादव ने साइप्रस के पेट्रोस क्राइस्टोडोलिडेस को इप्पोन से अंक जुटाकर मात दी।

सुशीला ने 2014 कॉमनवेल्थ गेम्स ग्लासगो में भी सिल्वर मेडल जीता था। सुशीला ने मॉरीशस की प्रिसिला मोरांड को इप्पोन से अंक जुटाकर हराते हुए फाइनल में अपनी जगह पक्की थी, जबकि क्वॉर्टर फाइनल में मालावी की हैरियट बोनफेस को हराया था। पुरुषों के 60 किलो रेपेशाज में यादव ने स्कॉटलैंड के डिनलान मुनरो को हराकर कांस्य पदक के मुकाबले में जगह बनाई थी। यादव को क्वॉर्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के जोशुआ काज ने मात दी थी।…navbharattimes

Leave a comment