इंदौर: 2300 करोड़ में बनने वाले अंतरराष्ट्रीय स्तर के रेलवे स्टेशन की योजना बंद

WhatsApp Image 2022-07-30 at 1.19.18 PM
Share

प्रदेश की औद्याेगिक राजधानी होने के बाद भी रेलवे सुविधाओं में इंदौर पिछड़ता जा रहा है। रेलवे ने एक बार फिर इंदौर को झटका दिया है। करीब चार माह पहले पीपीपी मोड़ पर इंदौर स्टेशन का 2300 करोड़ की लागत से कायाकल्प करने की घोषणा हुई थी, लेकिन अब उसे बंद कर दिया गया है। अब खुद रेलवे 450 करोड में इंदौर स्टेशन का विकास करेगा। अगले सप्ताह इसकी घोषणा हो जाएगी। रेलवे अधिकारी इस बारे में अभी कुछ कहने से बच रहे है।

करीब चार माह पहले सांसद शंकर लालवानी ने पत्रकारों से चर्चा कर इस योजना की जानकारी दी थी। इसमें कहा गया था कि खुद केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इंदौर रेलवे स्टेशन की डिजाइन को पंसद किया है। अप्रैल में रेलवे स्टेशन के मुख्य भवन के कायाकल्प और नए भवन के निर्माण को अनुमति दी गई थी। रेलवे स्टेशन का काम अगले पांच महीनों में शुरू करने की बात भी कही गई थी। जो अगले तीन सालों में पूरा हाेना था। इस योजना में ऐसा दावा था कि इंदौर स्टेशन अगले 50 सालों बाद इंदौर से प्रति घंटे 12 हजार यात्री सफर कर सकें, ऐसी क्षमता विकसित की जा रही है और इसी की तर्ज पर इसका विकास किया जा रहा है। इसमें माल, रेस्त्रां, होटल व अन्य दुकानों की सुविधा रहेगी।

इसकी अनुमानित लागत 2000 करोड़ आंकी गई है। सौंदर्यीकरण के कार्य के दौरान रेलवे स्टेशन से रेलों का संचालन जारी रहेगा। लेकिन अब रेलवे ने इस योजना को पूरा करने का निर्णय लिया है। रतलाम में इस संबध में बैठकें भी हो चुकी है, जिसमें नई डिजाइन भी दिखाई गई है। संभवतः योजना रद होने की घोषणा भी अगले सप्ताह हो जाएगी। रेलवे अधिकारी इस संबध में अभी कुछ कहने से बच रहे है।….naidunia

Leave a comment