इंदौर पुलिस ने किया बलवा ड्रिल अभ्यास, आगामी त्यौहारों पर कानून व्यवस्था बनाएं रखने के लिए दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

WhatsApp Image 2022-08-04 at 1.46.39 PM
Share

इंदौर- आगामी त्यौहार एवं कानून व्यवस्था तथा किसी अप्रिय स्थिति में पुलिस बलवा ड्रिल सामग्री से सुसज्जित होकर हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहें। इसी को मद्देनजर रखते हुए पुलिस आयुक्त नगरीय इंदौर हरिनारायण चारी मिश्र के निर्देशानुसार अति. पुलिस आयुक्त (का./व्य.) इंदौर मनीष कपूरिया एवं अति. पुलिस आयुक्त (अपराध/मुख्यालय) राजेश हिंगणकर के दिशा निर्देशन में गुरूवार को रक्षित केन्द्र इंदौर में बलवा ड्रिल का आयोजन किया गया। उक्त निर्देशों के अनुक्रम में पुलिस उपायुक्त (आसूचना एवं सुरक्षा) रजत सकलेचा के मार्गदर्शन में उक्त मॉक ड्रिल में रक्षित निरीक्षक जय सिंह तोमर व उनकी टीम ने रक्षित केन्द्र के बल एवं विभिन्न थानों के बल की साथ लेकर बलवा ड्रिल का अभ्यास किया गया।

इंदौर पुलिस ने किया बलवा ड्रिल अभ्यास, आगामी त्यौहारों पर कानून व्यवस्था बनाएं रखने के लिए दिए आवश्यक दिशा-निर्देश इंदौर पुलिस ने किया बलवा ड्रिल अभ्यास, आगामी त्यौहारों पर कानून व्यवस्था बनाएं रखने के लिए दिए आवश्यक दिशा-निर्देश इंदौर पुलिस ने किया बलवा ड्रिल अभ्यास, आगामी त्यौहारों पर कानून व्यवस्था बनाएं रखने के लिए दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

इस दौरान उपस्थित अधिकारियों द्वारा नगरीय इंदौर क्षेत्र में किसी भी प्रकार की कानून व्यवस्था या अप्रिय स्थिति में पुलिस किस प्रकार कार्य करें तथा बलवा ड्रिल की सामग्री से सुसज्जित होकर कैसे उनका उपयोग किया जाए इस संबंध में बताया गया। रक्षित निरीक्षक द्वारा बलवा ड्रिल से पूर्व उपलब्ध सभी बल को अप्रिय स्थिति में बल के प्रयोग के संबंध में, जिसमें टियर गैस गन की हैंडलिंग, उसमें सेल को लगाने का तरीका समझाया गया। इसके साथ ही ग्रेनेड को कैसे फेंकना है और किस बल का उपयोग कहां करना है आदि के संबंध में प्रशिक्षण दिया गया। बलवा ड्रिल सामग्री को पहनने का तरीका, किस टूल का कैसे इस्तेमाल करना और उपद्रवियों से खुद को कैसे सुरक्षित रखना और उनसे कैसे निपटना है बताते हुए बलवा नियंत्रण वाहन जैसे- वाटर कैनन, रूद्र वाहन, बज्र वाहन इत्यादि का संचालन किस स्थिति में एवं किस प्रकार करें यह भी बताया गया।

उपस्थित पुलिस अधिकारियों कर्मचारियों द्वारा कानून व्यवस्था की किसी अप्रिय स्थिति में बलवाइयों पर किस प्रकार नियंत्रण किया जाए इसका जीवंत अभ्यास बलवाइयों एवं पुलिस की पार्टी बनाकर किया गया, इस दौरान घायल नागरिकों/पुलिस कर्मियों के तत्काल व प्राथमिक उपचार के संबंध में भी प्रशिक्षण दिया गया।

Leave a comment