IT शेयरों ने दी बाजार को रफ्तार, सेंसेक्‍स 250 अंक चढ़कर फिर 54 हजार के पार, निफ्टी में भी तेजी

WhatsApp Image 2022-07-13 at 9.58.44 AM
Share

भारतीय शेयर बाजार ने इस सप्‍ताह की शुरुआत से जारी गिरावट पर आज काबू पा लिया और तेज बढ़त के साथ खुला. सेंसेक्‍स एक बार फिर 54 हजार के ऊपर चला गया है, जबकि निफ्टी में भी तेजी दिखी है.सेंसेक्‍स आज सुबह 343 अंकों की जोरदार बढ़त के साथ 554,210 पर खुला और ट्रेडिंग की शुरुआत हुई, जबकि निफ्टी 74 अंक चढ़कर 16,128 पर खुला और कारोबार शुरू किया. निवेशकों ने लगातार खरीदारी बनाए रखी है, जिससे बाजार में तेजी बरकरार है. सुबह 9.26 बजे सेंसेक्‍स 250 अंकों की बढ़त के साथ 54,147 पर ट्रेडिंग कर रहा था, जबकि निफ्टी 60 अंकों के उछाल के साथ 16,116 पर टिका हुआ था.

आज इन शेयरों ने दिलाई बढ़त
निवेशकों ने आज शुरुआत से ही Asian Paints, L&T, HUL, BPCL, SBI, Power Grid, NTPC, Bajaj Finance, TCS और Infosys जैसी कंपनियों पर दांव लगाया. इन शेयरों में आज 1.7 फीसदी तक उछाल दिख रहा है और लगातार खरीदारी से ये टॉप गेनर की सूची में आ गए. इसके अलावा BPCL, Grasim, Britannia और Tata Motors के शेयरों में भी तेजी दिख रही है.

दूसरी ओर, ONGC, HCL Technologies, Dr Reddy’s Labs, Titan, Tech Mahindra, HDFC Bank के स्‍टॉक्‍स में शुरुआत से ही बिकवाली दिखी और ये शेयर टॉप लूजर की श्रेणी में चले गए. HCL Tech में सबसे ज्‍यादा 2 फीसदी तक गिरावट दिख रही. आज के कारोबार में बीएसई मिडकैप और स्‍मॉलकैप पर भी 0.6 फीसदी का उछाल दिख रहा है.

किस सेक्‍टर ने दिलाई बढ़त
बाजार में आज के कारोबार को सेक्‍टरवार देखें तो निफ्टी पीएसबी के इंडेक्‍स में 1 फीसदी की तेजी दिख रही है, जबकि एफएमसीजी, रियल्‍टी व अन्‍य सेक्‍टर में भी आज बढ़त दिखी है. CARE Ratings में शेयर बाई बैक की घोषणा के बाद आज शुरुआती कारोबार में ही 8 फीसदी का तगड़ा उछाल दिख रहा है.

एशिया के बाजार भी हरे निशान पर
एशिया के ज्‍यादातर बाजारों में आज सुबह तेजी दिख रही है और हरे निशान पर कारोबार हो रहा. सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर आज सुबह 0.29 फीसदी की तेजी दिख रही तो जापान का निक्‍केई 0.49 फीसदी के उछाल पर ट्रेडिंग कर रहा है. ताइवान के बाजार में भी 2.79 फीसदी की जोरदार तेजी दिख रही जबकि दक्षिण कोरिया का कॉस्‍पी 0.63 फीसदी की बढ़त पर है. हालांकि, चीन के शंघाई कंपोजिट पर आज भी 0.02 फीसदी की गिरावट दिख रही है…..NEWS18

Leave a comment