कुमार विश्वास की बढ़ाई गई सुरक्षा, मिली Y+ कैटेगरी की सिक्योरिटी

WhatsApp Image 2022-07-14 at 11.52.33 AM
Share

देश के चर्चित युवा कवि और आम आदमी पार्टी के पूर्व नेता कुमार विश्वास की सुरक्षा बढ़ा दी गई है. कुछ अलगाववादी तत्वों और असामाजिक तत्वों से खतरे के मद्देनजर उनकी सुरक्षा व्यवस्था पहले की अपेक्षा अब ज्यादा बढ़ा दी गई है. केंद्र सरकार ने अब कुमार विश्वास को ( Y+) कैटेगरी की सुरक्षा देने का फैसला किया है. केंद्र सरकार ने इंटेलिजेंस ब्यूरो की रिपोर्ट के आधार पर कुमार विश्वास की सुरक्षा घेरा को बढ़ाने का फैसला किया है.दरअसल, पिछले कुछ समय से कुमार विश्वास की सुरक्षा व्यवस्था से सम्बंधित मसले पर केंद्रीय खुफिया एजेंसी आईबी समेत स्थानीय पुलिस अधिकारियों द्वारा केंद्र सरकार को कुछ विशेष इनपुट्स मिले थे. यही वजह है कि कुमार विश्वास की सुरक्षा को बढ़ाने का फैसला केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा लिया गया. केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा जारी निर्देश के मुताबिक, कुमार विश्वास की सुरक्षा श्रेणी ‘वाई’ से अपग्रेड करके अब ‘वाई प्लस’ ( Y+) कर दी गई है. वाई प्लस श्रेणी के तहत कुमार विश्वास की सुरक्षा में सीआरपीएफ के जवान, कमांडो सहित स्थानीय पुलिस की टीम तैनात रहेगी.

कुमार विश्वास की सुरक्षा व्यवस्था में तैनात रहेंगे 11 जवान
कुमार विश्वास के साथ 24 घंटे अर्धसैनिक बल सीआरपीएफ के दो कमांडो की तैनाती हमेशा रहेगी. इसके साथ ही 11 जवानों की ड्यूटी शिफ्ट वाइज चेंज होती रहेगी. पिछले साल ही कुमार विश्वास को वाई श्रेणी की सुरक्षा प्रदान की गई थी, जिसके तहत 4 जवानों की तैनाती होती थी, लेकिन अब वाई प्लस की सुरक्षा व्यवस्था मिल जाने के बाद 11 जवानों की तैनाती उनके साथ रहेगी.

कुमार विश्वास की क्यों बढ़ाई गई सुरक्षा व्यवस्था
इसी साल फरवरी महीने में पंजाब में विधानसभा चुनाव के पहले कुमार विश्वास ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद पर बेहद संगीन आरोप लगाते हुए उन्होंने बयान दिया था कि अरविंद केजरीवाल और अलगाववादी तत्वों के बीच एक मजबूत रिश्ते हैं. उन्होंने अरविंद केजरीवाल पर अलगाववादियों का समर्थन करने के गंभीर आरोप लगाए थे. हालांकि, उन तमाम आरोप को अरविंद केजरीवाल ने खारिज कर दिया था. आरोप-प्रत्यारोप के दौरान पंजाब से लेकर दिल्ली तक काफी राजनीतिक पारा गर्म हो गया था. लिहाजा, इसी बात के मद्देनजर उनकी सुरक्षा के मद्देनजर वाई श्रेणी की सुरक्षा उन्हें उस वक्त प्रदान की गई थी. फिलहाल जिस तरह से उनकी सुरक्षा व्यवस्था को अपग्रेड किया गया है, उसके तहत उनके आवास की सुरक्षा व्यवस्था भी शामिल है….News18

Leave a comment