मप्र: आज से मुफ्त में लगाई जाएगी कोरोना वैक्सीन की तीसरी डोज

WhatsApp Image 2022-07-15 at 9.54.31 AM
Share

जबलपुर: कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को भांपते हुए सरकार ने टीकाकरण पर जोर दिया है। 15 जुलाई से जिले भर में 75 केंद्रों पर कोरोना टीके की तीसरी डोज लगाई जाएगी। 18 वर्ष से ज्यादा आयु के सभी हितग्राहियों को मुफ्त में टीका लगाया जाएगा। अवकाश के दिनों को छोड़कर आगामी 75 दिनों तक टीकाकरण जारी रहेगा। वहीं शहर में 45 जगहों पर टीकाकरण चलाया जाएगा।जिला टीकाकरण अधिकारी डा. एसएस दाहिया ने बताया कि ऐसे हितग्राही जिन्हें दूसरा डोज लगाए छह माह बीत चुके हैं वे तीसरा डोज लगवा सकेंगे। टीकाकरण केंद्रों में पंजीयन की सुविधा मौजूद रहेगी। उन्होंने बताया कि कुछ माह पूर्व सरकार ने कोरोना टीके के लिए शुल्क का निर्धारण किया था। 60 वर्ष से अधिक आयु के हितग्राहियों को स्वास्थ्य विभाग द्वारा निश्शुल्क तथा इससे कम उम्र के हितग्राहियों को कुछ निजी अस्पतालों में सशुल्क टीके लगाए जा रहे थे।

सरकार के नए निर्देशों के बाद हजारों हितग्राही मुफ्त टीकाकरण से लाभांवित होंगे। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. रत्नेश कुरारिया ने बताया कि 16 जनवरी 2021 से शुरू हुए कोरोना टीकाकरण में अब तक 45 लाख 40 हजार से ज्यादा डोज लगाए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण सबसे सशक्त उपाय है। प्रत्येक पात्र नागरिक को टीके की तीनों डोज लगवाना चाहिए।

मप्र: आज से मुफ्त में लगाई जाएगी कोरोना वैक्सीन की तीसरी डोज

हर दूसरे घंटे मिल रहे तीन नए मरीज-
जिले में हर दिन कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ रहा है। हर दूसरे घंटे कोरोना के तीन मरीज सामने आ रहे हैं। गुरुवार को वायरोलाजी लैब द्वारा जारी 212 सैंपल की रिपोर्ट में कोरोना के 17 मरीज मिले। रिपोर्ट में कोरोना की संक्रमण दर आठ प्रतिशत से अधिक रही। इस दौरान 212 संदिग्धों के सैंपल कोरोना जांच के लिए लैब भेजे गए। नए मरीज सामने आने के बाद सक्रिय मरीजों की संख्या बढ़कर 97 पहुंच गई जो कि शतक से तीन कदम दूर है। राहत की बात यह रही कि कोरोना संक्रमण से राहत मिलने के बाद 13 लोगों को आइसोलेशन से छुट्टी दी गई। सीएमएचओ डा. कुरारिया ने कहा कि नागरिकों को मास्क, शारीरिक दूरी पर जोर देना चाहिए।….naidunia

Leave a comment