ओलिंपिक पदक विजेता लवलीना ने लगाया उत्पीड़न का आरोप, खेल मंत्रालय एक्शन में

WhatsApp Image 2022-07-26 at 9.25.30 AM
Share

लवलीना की शिकायत के बाद खेल मंत्रालय हरकत में आ गया है। खेल मंत्रालय ने IOA और बॉक्सिंग फेडरेशन को फौरन जरुरी कार्रवाई का आदेश दिया। वहीं लवलीना के कोच संध्या गुरुंग जी को भी कॉमनवेल्थ विलेज में प्रवेश की अनुमति दिलाने की सिफारिश की। वूमन्स बॉक्सिंग कोच ने बताया कि बॉक्सिंग फेडरेशन और IOA ने तमाम समस्याएं सुलझा ली हैं और लवलीना के कोच अब टीम के साथ हैं।

इससे पहले तोक्यो ओलिंपिक की भारत की पदक विजेता लवलीना बोरगोहैन ने बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया पर उन्हें मानसिक रूप से प्रताड़ित करने का आरोप लगाया। कॉमनवेल्थ गेम्स की तैयारियों में जुटी लवलीना ने लंबा-चौड़ा ट्वीट करते हुए कहा कि बहुत ही ज्यादा दुख के साथ मुझे कहना पड़ रहा है कि मुझे गंभीर मानसिक प्रताड़ना से गुजरना पड़ रहा है और कॉमनवल्थ गेम्स के 8 दिनों पहले मेरी ट्रेनिंग रोक दी गई है।

उन्होंने लिखा कि ओलिंपिक खेलों मेरी पदक जीतने में मदद करने वाले मेरे कोचों को हर बार ट्रेनिंग की प्रक्रिया और प्रतियोगिता से हटा दिया गया। इन्हीं में से एक कोच संध्या गुरुंग जी हैं, जो द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता भी हैं। गेम्स से 8 दिन पहले मेरे कोच संध्या गुरुंग जी को कॉमलवेल्थ विलेज में आने की इजाजत नहीं दी गयी। कई बार अनुरोध करने के बावजूद मेरे बाकी दूसरे कोचों को भी वापस भारत भेज दिया गया है। मेरी समझ में नहीं आ रहा कि मैं अपना ध्यान खेलों पर कैसे लगाऊं। उन्होंने इसके लिए बॉक्सिंग फेडरेशन की राजनीति को जिम्मेदार ठहराया।

उनकी ट्वीट के बाद खेल मंत्रालय फौरन एक्शन में आया और ट्वीट कर जानकारी दी कि हमने इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन को कहा है कि लवलीना के कोच को टीम में शामिल करने को लेकर फौरन कदम उठाये।

आपको बता दें कि लवलीना ने पिछले साल टोक्यो ओलिंपिक खेलों में कांस्य पदक जीता था। लवलीना को शुरू होने वाले कॉमवेल्थ खेलों में स्वर्ण पदक का मजबूत दावेदार माना जा रहा है। लवलीना की पत्र पर राजनीतिक दलों की प्रतिक्रिया भी आने लगी है। प्रियंका गांधी वाड्रा ने उनके ट्वीट पर कमेंट करते हुए लिखा कि लवलीना देश के लिए बड़ी एसेट हैं, और उम्मीद है कि सरकार उनकी शिकायत पर ध्यान देगी।….naidunia

Leave a comment