रूस-यूक्रेन जंग जारी: फिर किया मिसाइल अटैक, 23 की मौत, 100 से ज्यादा लोग घायल

WhatsApp Image 2022-07-15 at 10.23.11 AM
Share

रूस ने यूक्रेन के विन्नित्सिया शहर पर मिसाइल अटैक किया है। इसमें 23 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 100 से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं। मरने वालों में 3 बच्चे भी शामिल हैं। मिसाइलें इमारतों के आसपास आकर गिरी हैं। मलबे में दबे लोगों को निकाला जा रहा है। मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है।रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान 64 लोगों को मलबे से निकाला गया। 4 बच्चे भी बुरी तरह घायल हैं। सभी 64 लोगों को अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है। इनमें 34 लोगों की हालत गंभीर है। हमले में 50 से अधिक इमारतें और 40 से अधिक कारें क्षतिग्रस्त हो गईं हैं। अब तक केवल 6 शवों की पहचान की गई है। अन्य लोगों की पहचान के लिए DNA टेस्ट कराया जाएगा। इसके लिए शवों को भेज दिया गया है।

यूक्रेन की स्टेट इमरजेंसी सर्विस (एसईएस) ने हमले की पुष्टि की है। यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने यह दावा किया है। रूस की मिसाइलों ने मध्य यूक्रेन के विन्नित्सिया शहर के नागरिक इमारत और सांस्कृतिक केन्द्र पर हमला किया है।

रूस-यूक्रेन जंग जारी: फिर किया मिसाइल अटैक, 23 की मौत, 100 से ज्यादा लोग घायल

3 हजार मिसाइल हमलों का सामना कर चुका है यूक्रेन
यूक्रेन की ओर से इस हमले को शांतिपूर्ण शहर में कब्जा करने वालों का एक और अपराध बताया गया है। यूक्रेन के मंत्रालय ने एक ट्वीट में कहा है कि यूक्रेन पहले ही लगभग 3,000 मिसाइलों के हमलों का सामना कर चुका है। यह एक और भीषण हमला है।

रूसी सेना ने जपोरिजिया को बनाया था निशाना
इससे पहले बुधवार को जपोरिजिया प्रांत में रूस ने 2 रॉकेट दागे थे। कीव इंडिपेंडेंट के मुताबिक, इस रॉकेट हमले में 23 लोग गंभीर रूप से घायल हो हुए। रूसी हमले के बाद इमरजेंसी विभाग इलाके में रेसेक्यू अभियान चला रही है। मंगलवार को डोनेट्स्क में रूसी हमले से 37 आम नागरिकों की मौत हो गई थी।

सिक्योरिटी के बिना ब्लैक सी से गेहूं सप्लाई नहीं- यूक्रेन
तुर्की में ब्लैक सी से गेंहू ट्रांसपोर्ट को लेकर यूक्रेन और रूस के प्रतिनिधियों के बीच हुई बैठक के बाद यूक्रेन के विदेश मंत्री ने सुरक्षा को सबसे अहम मुद्दा बताया था। उनके मुताबिक, जब तक गेंहू ले जाने के लिए प्राप्त सिक्योरिटी नहीं मिलेगी, तब तक यहां से गेहूं जाना मुश्किल है। बता दें, यूक्रेन के पोर्ट पर हजारों टन गेहूं ट्रांसपोर्ट के लिए रखा हुआ है।

इससे पहले, रूस-यूक्रेन जंग के बीच उत्तर कोरिया ने डोनबास को अलग देश की मान्यता देने की बात कही है। इस घोषणा के बाद यूक्रेन ने उत्तर कोरिया से सभी डिप्लोमैटिक रिलेशन खत्म करने का ऐलान किया है। उत्तर कोरिया से पहले डोनबास को रूस और सीरिया ने अलग देश के रूप में मान्यता दे रखी है।….bhaskar

Leave a comment