शेयर मार्केट: बाजार खुलते ही धड़ाम, मेटल इंडेक्‍स टूटने से सेंसेक्‍स 300 अंक लुढ़का, निफ्टी में भी गिरावट

WhatsApp Image 2022-07-12 at 10.08.29 AM
Share

भारतीय शेयर बाजार ने पिछले सप्‍ताह की लगातार बढ़त का मोमेंटम खो दिया है और इस सप्‍ताह मंगलवार को लगातार दूसरे सत्र में गिरावट दिख रही है. सेंसेक्‍स और निफ्टी आज बाजार खुलते ही धड़ाम हो गए.सेंसेक्‍स ने सुबह 175 अंकों के नुकसान के साथ 54,220 पर खुलकर कारोबार की शुरुआत की, जबकि निफ्टी 90 अंक टूटकर 16,126 पर खुला और ट्रेडिंग की शुरुआत हुई. बाजार में गिरावट देखकर निवेशकों पर निगेटिव सेंटिमेंट हावी हो गया और वे बिकवाली पर उतर आए. देखते ही देखते सुबह 9.25 बजे सेंसेक्‍स 311 अंक टूटकर 54,084 पर ट्रेडिंग करने लगा जबकि निफ्टी 108 अंकों के नुकसान के साथ 16,108 पर पहुंच गया.

आज इन स्‍टॉक्‍स में बंपर बिकवाली
निवेशकों ने आज शुरुआत से ही Tata Steel, HCL Tech, Dr Reddy’s Labs, Titan, Bajaj Finserv और M&M जैसी कंपनियों के शेयरों में बिकवाली शुरू कर दी, जिससे ये स्‍टॉक टॉप लूजर की श्रेणी में आ गए. इन स्‍टॉक्‍स में शुरुआती कारोबार के दौरान ही 2 फीसदी तक गिरावट दिख रही है. दूसरी ओर, Axis Bank, TCS, Bharti Airtel और SBI के स्‍टॉक्‍स में आज मामूली बढ़त दिख रही है. आज के कारोबार में बीएसई मिडकैप और स्‍मॉलकैप पर भी 0.5 फीसदी का नुकसान दिख रहा है.

किस सेक्‍टर ने कराया नुकसान
आज के कारोबार को सेक्‍टरवार देखें तो सभी सेक्‍टर के स्‍टॉक्‍स में आज गिरावट का माहौल है. सबसे ज्‍यादा नुकसान निफ्टी मेटल ने कराया जो शुरुआती कारोबार में ही 2 फीसदी टूट गया. इसके अलावा रियल्‍टी, एफएमसीजी और फाइनेंशियल सर्विसेज के स्‍टॉक्‍स में भी 0.5 फीसदी का नुकसान दिख रहा है. Spandana Sphoorty के स्‍टॉक्‍स आज 5 फीसदी गिरावट पर ट्रेडिंग कर रहे, जबकि NMDC के शेयरों में 4 फीसदी का नुकसान दिखा है.

एशियाई बाजारों में भी गिरावट
एशिया के ज्‍यादातर स्‍टॉक मार्केट में आज सुबह गिरावट दिख रही है. सिंगापुर का स्‍टॉक एक्‍सचेंज 0.66 फीसदी नुकसान पर ट्रेडिंग कर रहा है, जबकि जापान का निक्‍केई 1.68 फीसदी टूटकर कारोबार कर रहा है. इसके अलावा ताइवान के शेयर बाजार में 1.59 फीसदी की गिरावट दिख रही तो दक्षिण कोरिया का बाजार 1.21 फीसदी गिरकर ट्रेडिंग कर रहा है. चीन के शंघाई कंपोजिट पर भी 0.24 फीसदी का नुकसान दिख रहा है…..News18

Leave a comment