शेयर मार्केट: बैंक-आईटी स्‍टॉक्‍स ने दी रफ्तार, सेंसेक्‍स 500 अंक चढ़ा तो निफ्टी 16,700 के पार

WhatsApp Image 2022-07-28 at 10.12.31 AM
Share

भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) ने बृहस्‍पतिवार सुबह लगातार दूसरे सत्र में तेज बढ़त बनाई और सेंसेक्‍स एक बार फिर 56 हजार के पार पहुंच गया. इसी के साथ बाजार ने इस हफ्ते की शुरुआत में हुए नुकसान की भरपाई भी कर ली है. बैंक-आईटी स्‍टॉक्‍स ने आज बाजार को रफ्तार दी और सेंसेक्‍स 500 अंकों की बढ़त बनाने में कामयाब रहा.

सेंसेक्‍स सुबह 452 अंक चढ़कर 56,268 पर खुला और कारोबार की शुरुआत हुई, जबकि निफ्टी 133 अंकों की तेजी के साथ 16,775 पर खुला और ट्रेडिंग शुरू की. आज सुबह से ही निवेशकों का सेंटिमेंट पॉजिटिव रहा और उन्‍होंने लगातार खरीदारी का रुख बनाए रखा. इससे सुबह 9.28 बजे सेंसेक्‍स 500 अंकों की बढ़त बनाकर 56,313 पर पहुंच गया जबकि निफ्टी 120 अंकों की तेजी के साथ 16,760 पर कारोबार कर रहा है.

आज यहां दिखी तेजी
निवेशकों ने आज सुबह से ही Tata Steel, Bajaj Finance, IndusInd Bank, Infosys, Titan, Bajaj Finserv, SBI और Tech Mahindra जैसी कंपनियों पर दांव लगाया और लगातार खरीदारी से इन कंपनियों के स्‍टॉक में 4 फीसदी तक तेजी दिखने लगी जिससे ये टॉप गेनर की सूची में आ गए. बजाज फाइनेंस में 6 फीसदी से ज्‍यादा का उछाल दिख रहा है.

दूसरी ओर, Tata Motors, Sun Pharma, Dr Reddys Labs, UltraTech Cement और Nestle India जैसी कंपनियों के शेयरों में आज बिकवाली दिखी और ये स्‍टॉक्‍स टॉप लूजर की श्रेणी में आ गए. टाटा मोटर्स के शेयर करीब 3 फीसदी टूट गए हैं.

किस सेक्‍टर ने की अगुवाई
आज के कारोबार को अगर सेक्‍टरवार देखें तो बैंक, फाइनेंस और आईटी सेक्‍टर ने बाजार की अगुवाई की है. इन सेक्‍टर्स में 1 फीसदी से ज्‍यादा का उछाल दिख रहा है. ऑटो और फार्मा सेक्‍टर आज दबाव में दिख रहा और इसके स्‍टॉक्‍स में गिरावट है. Biocon के शेयरों में आज शुरुआती कारोबार के दौरान ही 5 फीसदी की गिरावट दिखी है.

ज्‍यादातर एशियाई बाजारों ने बढ़त बनाई
एशिया के ज्‍यादातर शेयर बाजार आज सुबह बढ़त पर खुले ओर हरे निशान पर ट्रेडिंग कर रहे हैं. सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज 0.61 फीसदी की बढ़त पर कारोबार कर रहा तो जापान के निक्‍केई पर 0.23 फीसदी की तेजी दिख रही है. दक्षिण कोरिया का कॉस्‍पी भी 0.95 फीसदी की बढ़त पर है, लेकिन हांगकांग का बाजार 0.33 फीसदी और ताइवान का 0.04 फीसदी की गिरावट पर कारोबार कर रहा. चीन के शंघाई कंपोजिट पर आज 0.13 फीसदी की तेजी दिख रही है…..News18

Leave a comment