शेयर मार्केट: बाजार की बड़ी छलांग, सेंसेक्‍स दो महीने बाद फिर 57 हजार के पार, निफ्टी भी 17 हजार के ऊपर

WhatsApp Image 2022-07-29 at 10.24.11 AM
Share

भारतीय शेयर बाजार ने सभी कयासों को पीछे छोड़ते हुए लगातार बढ़त की ओर जा रहा है. शुक्रवार को सेंसेक्‍स ने 500 अंकों से ज्‍यादा की छलांग मारकर करीब दो महीने बाद फिर 57 हजार का आंकड़ा पार कर लिया है. निफ्टी भी आज 17 हजार के ऊपर चला गया है.

सेंसेक्‍स सुबह 400 अंकों की तेजी के साथ 57,258 पर खुला और कारोबार शुरू किया, जबकि निफ्टी 150 अंक चढ़कर 17,080 पर खुला और ट्रेडिंग की शुरुआत हुई. निवेशकों ने आज शुरुआत से ही खरीदारी का रुख बनाए रखा और लगातार निवेश से सुबह 9.30 बजे सेंसेक्‍स 557 अंकों की तेजी के साथ 57,411 पर पहुंच गया, जबकि निफ्टी 173 अंक मजबूत होकर 17,104 पर कारोबार करने लगा.

यहां दिख रही तेजी
निवेशकों ने आज शुरुआत से ही Tata Steel, Bajaj Finserv, Power Grid, Titan, M&M, L&T, Wipro, Nestle, SBI Life Insurance, HDFC Life और Eicher Motors जैसी कंपनियों पर दांव लगाया. लगातार खरीदारी से इन स्‍टॉक्‍स में 2 फीसदी तक तेजी आ गई और ये टॉप गेनर की सूची में शामिल हो गए.

दूसरी ओर, Dr Reddy’s और Sun Pharma जैसे स्‍टॉक्‍स आज दबाव में हैं और लगातार बिकवाली से इसमें 4 फीसदी तक गिरावट दिख रही है. इसके अलावा Cipla और Divi’s Labs में भी 1 फीसदी की गिरावट दिख रही है. बीएसई मिडकैप और स्‍मॉलकैप पर भी आज तेजी है और यहां 0.9 फीसदी की बढ़त दिख रही है.

ऑटो-आईटी सेक्‍टर कर रहे अगुवाई
आज के कारोबार को सेक्‍टरवार देखें तो निफ्टी ऑटो, आईटी और मेटल सेक्‍टर बाजार की अगुवाई कर रहे हैं. इन स्‍टॉक्‍स में 1 फीसदी से ज्‍यादा की तेजी दिख रही है. रियल्‍टी इंडेक्‍स में भी आज तेज उछाल है, जबकि फार्मा के स्‍टॉक्‍स दबाव में हैं और यह इंडेक्‍स 0.9 फीसदी गिरावट पर ट्रेडिंग कर रहा है. Westlife Development के शेयरों में आज सुबह 6 फीसदी से ज्‍यादा की तेजी दिख रही.

एशियाई बाजारों में भी रौनक
एशिया के ज्‍यादातर शेयर बाजार आज सुबह बढ़त पर खुले और हरे निशान पर ट्रेडिंग कर रहे हैं. सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज आज 0.96 फीसदी की बढ़त पर कारोबार कर रहा, जबकि जापान का निक्‍केई 0.27 फीसदी की तेजी पर है. इसके अलावा दक्षिण कोरिया का कॉस्‍पी भी 0.73 फीसदी के उछाल पर ट्रेडिंग कर रहा है. हालांकि, आज शंघाई कंपोजिट पर 0.04 फीसदी का नुकसान दिख रहा है….News18

Leave a comment