शेयर मार्केट: सेंसेक्‍स तीन दिन में 2,300 अंक चढ़ा, निवेशकों ने रोज कमाए 3 लाख करोड़

WhatsApp Image 2022-07-30 at 9.40.12 AM
Share

भारतीय शेयर बाजार साल 2022 की सबसे तेज बढ़त हासिल की है. विदेशी निवेशकों का भरोसा बढ़ने से बाजार ने तीन दिन में ही जबरदस्‍त छलांग लगाई और 57 हजार के ऊपर पहुंच गया. इस दौरान निवेशकों ने रोजाना 3 लाख करोड़ रुपये से भी ज्‍यादा की कमाई की है.

शेयर बाजार इस साल की शुरुआत से ही दबाव में दिख रहा था और फरवरी में रूस-यूक्रेन युद्ध शुरू होने के बाद से इसमें लगातार गिरावट बनी हुई थी. जून में सेंसेक्‍स गिरकर 51 हजार के आसपास आ गया था, लेकिन इसके बाद से बढ़त का सिलसिला शुरू हुआ और 29 जुलाई तक सेंसेक्‍स करीब 6,000 अंकों की बढ़त बनाकर 57,570 पर बंद हुआ. पिछले तीन दिन में ही सेंसेक्‍स ने 2,302 अंक यानी 4.16 फीसदी की जोरदार बढ़त हासिल की है.

निवेशकों ने कमाए 9 लाख करोड़
इस सप्‍ताह के अंतिम तीन कारोबारी सत्र में बाजार में आई तेजी से निवेशकों की संपत्ति में भी 9,03,574 करोड़ रुपये का इजाफा हुआ. यानी निवेशकों ने प्रतिदिन करीब 3 लाख करोड़ रुपये कमाए. बीएसई पर सूचीबद्ध कंपनियों का कुल बाजार पूंजीकरण भी बढ़कर 2,66,58,604 करोड़ रुपये पहुंच गया. एक्‍सपर्ट का कहना है कि कंपनियों के जून तिमाही के बेहतर नतीजों और ग्‍लोबल मार्केट में जारी तेजी का असर घरेलू बाजार पर भी दिखा है. साथ ही विदेशी निवेशकों ने भी इस महीने बाजार में पैसे लगाए, जिससे बढ़त बनाने में मदद मिली.

जून के बाद से निवेशकों ने 32 लाख करोड़ रुपये कमाए
बाजार विश्‍लेषकों का कहना है कि अगर जून के लो से देखा जाए तो अब तक बाजार ने अच्‍छी खासी बढ़त बना ली है और निवेशकों की संपत्ति में भी इस दौरान 32 लाख करोड़ रुपये का इजाफा हुआ है. 20 जून, 2022 को बीएसई पर सूचीबद्ध कंपनियों का कुल बाजार पूंजीकरण 234.86 लाख करोड़ रुपये रहा, जो अब बढ़कर 266.59 लाख करोड़ रुपये के करीब पहुंच गया है.

आगे भी तेजी का अनुमान
विश्‍लेषकों का मानना है कि भारतीय शेयर बाजार अपने बुरे दौर से बाहर आ चुका है और आगे तेजी ही दिखाई दे रही है. हालंकि, महंगाई और ग्‍लोबल मार्केट के दबाव से उतार-चढ़ाव जारी रहेगा लेकिन स्‍मॉलकैप में निवेश करने के लिए यह 10 साल में सबसे बेहतरीन मौका है. ऐसा लगता है कि स्‍मॉलकैप अगले कुछ महीने में जनवरी के अपने हाई स्‍तर को छू लेगा और एक साल के भीतर ही यह रिकॉर्ड स्‍तर पर जा सकता है. निवेशकों को इस समय स्‍मॉलकैप के स्‍टॉक्‍स पर फोकस करके पैसे लगाने चाहिए….News18

Leave a comment