शेयर मार्केट: गिरावट से उबरा बाजार, सेंसेक्‍स 300 अंक चढ़ा, निफ्टी 15,800 के करीब

WhatsApp Image 2022-07-04 at 10.11.02 AM
Share

भारतीय शेयर बाजार ने कारोबार की शुरुआत आज भी गिरावट से की लेकिन निवेशकों के भरोसे ने दबाव हटाने में मदद की और कुछ ही मिनट बाद बाजार हरे निशान में लौट आया.सेंसेक्‍स ने सुबह कारोबार की शुरुआत 56 अंकों के नुकसान के साथ 52,852 पर खुलकर की जबकि निफ्टी 41 अंक टूटकर 15,711 पर खुला और ट्रेडिंग की शुरुआत हुई. इस गिरावट के बावजूद निवेशकों का सेंटिमेंट पॉजिटिव रहा और उन्‍होंने खरीदारी पर जोर दिया. थोड़ी देर बाद ही बाजार में उछाल आना शुरू हो गया और सुबह 9.24 बजे सेंसेक्‍स 300 अंकों की तेजी के साथ 53,051 पर कारोबार करने लगा जबकि निफ्टी 30 अंकों की तेजी के साथ 15,780 पर पहुंच गया.

आज यहां दांव लगा रहे निवेशक
निवेशकों ने आज शुरुआत से ही IndusInd Bank, Power Grid Corp, Shree Cements, Sun Pharma, Divis Labs, L&T, ICICI Bank, SBI और ITC जैसी कंपनियों के शेयरों पर दांव लगाया और लगातार खरीदारी से ये स्‍टॉक्‍स टॉप गेनर की सूची में आ गए. इनके अलावा Shree Cement, Tata Consumer, Britannia, Hero Moto के स्‍टॉक्‍स में भी आज बढ़त दिखी है.

दूसरी ओर, JSW Steel, ONGC, Tata Steel, Hindalco Industries, M&M, Wipro, TCS, Tech M और Reliance के स्‍टॉक्‍स में दोनों ही एक्‍सचेंज पर बिकवाली दिख रही और ये शेयर टॉप लूजर की श्रेणी में आ गए. बीएसई मिडकैप और स्‍मॉलकैप पर आज 0.34 फीसदी की तेजी देखी जा रही है.

किस सेक्‍टर ने कराया नुकसान
आज के कारोबार को अगर सेक्‍टरवार देखें तो निफ्टी मेटल में सबसे ज्‍यादा 2 फीसदी की गिरावट दिख रही है. इसके बाद आईटी, ऑटो और तेल एवं गैस सेक्‍टर के शेयरों में भी 0.90 फीसदी तक गिरावट है. हालांकि, बैंक निफ्टी और फाइनेंशियल सेक्‍टर के शेयर आज बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं. एनर्जी सेक्‍टर में भी उछाल देखा जा रहा है. Avenue Supermarts ने आज शुरुआत में ही 3 फीसदी की बढ़त बना ली है. Ashoka Buildcon में भी 2 फीसदी का बड़ा उछाल देखा जा रहा है.

एशियाई बाजारों का मिलाजुला रुख
यूरोप और अमेरिका में तेजी देख एशिया के ज्‍यादातर बाजार आज सुबह बढ़त पर खुले और हरे निशान पर ट्रेडिंग कर रहे हैं. सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर आज सुबह 0.01 फीसदी की बढ़त दिख रही जबकि जापान के निक्‍केई स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर 0.33 फीसदी की बढ़त है. ताइवान के शेयर बाजार में भी 0.31 फीसदी का उछाल दिख रहा है, लेकिन दक्षिण कोरिया के कॉस्‍पी एक्‍सचेंज पर 0.45 फीसदी की गिरावट दिख रही है….News18

Leave a comment