शिवराज का पुलिसकर्मियों को बड़ा तोहफा, नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में तैनात जवानों को मिलेगा विशेष भत्ता

WhatsApp Image 2022-08-04 at 9.44.11 AM
Share

मध्य प्रदेश के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में तैनात पुलिस जवानों को विशेष भत्ता दिया जाएगा, यह निर्णय शिवराज सिंह चौहान की सरकार ने लिया है. आधिकारिक तौर पर दी गई जानकारी के अनुसार, मंत्रि-परिषद द्वारा प्रदेश के नक्सल क्षेत्रों में पदस्थ विशेष आसूचना शाखा (एसआईबी) के पुलिस कर्मियों को मासिक रूप से नक्सल विरोधी विशेष भत्ता तथा विशेष आसूचना शाखा (SIB) में नक्सल क्षेत्र में कार्यरत रहने की अवधि अनुसार आ-सूचना विशेष भत्ता आदेश जारी होने के दिनांक से स्वीकृत किया गया.

जानें किस स्तर के पुलिस कर्मचारी को कितना होगा फायदा:
इस फैसले के बाद आरक्षक को 19 हजार, प्रधान आरक्षक और सहायक उप निरीक्षक को 25 हजार, उप निरीक्षक को 34 हजार और निरीक्षक को 38 हजार रुपए प्रतिमाह नक्सल विरोधी विशेष भत्ता दिया जायेगा. नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में एसआईबी हेतु विभिन्न संवर्ग के स्वीकृत 58 पदों में से वर्तमान में पदस्थ 33 शासकीय सेवकों को नक्सल विरोधी विशेष भत्ते के रूप में प्रतिवर्ष 91 लाख 80 हजार रुपये तथा आ-सूचना विशेष भत्ते के रूप में प्रतिवर्ष 13 लाख 8 हजार रुपये इस प्रकार कुल 104 लाख 88 हजार रुपए की राशि देय होगी. इससे नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में पदस्थ एसआईबी के शासकीय सेवकों का मनोबल बढ़ेगा तथा नक्सलियों की गतिविधियों का सटीक ऑकलन कर बेहतर नक्सल विरोधी ऑपरेशन हो सकेंगे.

विशेष भत्ते का पूरा ब्रेक-अप:
मंत्रि-परिषद ने नक्सल विरोधी अभियान में हॉक फोर्स के पुलिसकर्मियों को पूर्व से स्वीकृत नक्सलाइट ऑपरेशन रिस्क अलाउन्स मासिक रूप से दिये जाने के साथ अतिरिक्त रूप से नक्सल विरोधी विशेष भत्ता तथा हॉक फोर्स में कार्यरत रहने की अवधि अनुसार हॉकफोर्स भत्ता स्वीकृत किया. हॉक फोर्स के पुलिसकर्मियों को हॉक फोर्स भत्ता प्रतिनियुक्ति की अवधि के हिसाब से देय होगा.

इसके अनुसार 12 से 24 माह तक का कार्यकाल पूरा करने वाले पुलिसकर्मियों को एक हजार रुपए प्रतिमाह, 24 से 36 माह तक का कार्यकाल पूरा करने वाले को 2 हजार रुपए प्रतिमाह, 36 से 48 माह तक का कार्यकाल पूरा करने वाले को 3 हजार रुपए प्रति माह और 48 से 60 माह तक का कार्यकाल पूरा करने वाले पुलिसकर्मियों को 4 हजार रुपए प्रति माह भत्ता दिया जाएगा. अतिरिक्त नक्सल विरोधी विशेष भत्ता पर 18 करोड़ 77 लाख 80 हजार और हॉक फोर्स भत्ते पर 5 करोड़ 35 लाख 89 हजार रुपए इस प्रकार कुल 23 करोड़ 73 लाख 69 हजार रुपए का व्यय भार आयेगा….etvbharat

Leave a comment