कनाडा में सिख नेता रिपुदमन सिंह मलिक की गोली मारकर हत्या

WhatsApp Image 2022-07-15 at 11.52.23 AM
Share

एयर इंडिया बम धमाके में बरी सिख नेता रिपुदमन सिंह मलिक की कनाडा में गोली मारकर हत्या कर दी गई है। इस वारदात को ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत के मेट्रो वैंकूवर इलाके में अंजाम दिया गया। पुलिस इसे टारगेटेड किलिंग मान रही है। मलिक 1985 में एयर इंडिया की उड़ान कनिष्क में आतंकवादी बमबारी मामले में आरोपी था। हालांकि उसे सभी आरोपों से बरी कर दिया गया था, जिसमें 329 लोगों की जान चली गई थी। इस प्लेन ने कनाडा से दिल्ली के लिए उड़ान भरी थी।बम धमाके के बाद भारत सरकार ने उन्हें ब्लैक लिस्ट में डाल दिया था। हालांकि सबूतों के अभाव में वह साल 2005 में बरी हो गए थे। मलिक को साल 2020 में सिंगल एंट्री वीजा और 2022 में मल्टीपल एंट्री वीजा दिया गया। मलिक ने इसी साल मई-जून में भारत की यात्रा की थी। इस दौरान उन्होंने भारत में आंध्र प्रदेश, दिल्ली, पंजाब और महाराष्ट्र में कई तीर्थ यात्रा की थी।

पीएम मोदी की प्रशंसा में लिखा था पत्र
इस साल जनवरी में उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा करते हुए पत्र लिखा था। साथ ही उन्होंने खालिस्तान की मांग को त्यागने को लेकर भी समुदाय को एक खुला खत लिखा था। उन्होंने लिखा था कि “आपकी सरकार ने सिख समुदाय के लिए ऐसे कई कदम उठाए हैं, जिनकी कोई मिसाल ही नहीं है। आपके ऐसे अभूतपूर्व और सकारात्मक कदमों के लिए मैं तहेदिल से आपका शुक्रगुजार हूं। आभार व्यक्त करने के लिए मेरे पास शब्द नहीं हैं।”

हत्या को लेकर लग रहीं कई अटकलें
मलिक की हत्या ने कई अटकलों को जन्म दिया है। माना जा रहा है कि यह हमला उसके अतीत के मामलों से जुड़ा हो सकता है। या फिर हाल के वर्षों में उसके बदले हुए नजरिए की वजह से भी। एक पुलिस अधिकारी ने कहा, “मेरा मानना ​​​​है कि यह मामला उनकी राजनीतिक वकालत से संबंधित है।”….livehindustan

Leave a comment