स्पाइस एक्सप्रेस से अलग होगी स्पाइसजेट, अगस्त के पहले सप्ताह में पूरी होगी प्रक्रिया

WhatsApp Image 2022-07-12 at 10.49.35 AM
Share

एयरलाइन कंपनी स्पाइसजेट अगस्त के पहले सप्ताह तक स्पाइस एक्सप्रेस से अलग हो सकती है। यह जानकारी रविवार को कंपनी के चेयरमैन व प्रबंध निदेशक अजय सिंह ने दी। उन्होंने बताया, बैंकों और शेयरधारकों ने स्पाइसजेट एयरलाइन से कार्गो और लॉजिस्टिक कंपनी स्पाइस एक्सप्रेस को अलग करने की मंजूरी दे दी है। उन्होंने कहा कि यह विभाजन अगस्त के पहले सप्ताह तक पूरा हो जाएगा।दरअसल, स्पाइसजेट ने पिछले साल 17 अगस्त को कहा था कि वह कार्गो और लॉजिस्टिक सेवाओं की अपनी अनुषंगी कंपनी स्पाइस एक्सप्रेस को बिक्री के आधार पर अलग करेगी। कंपनी ने बताया कि इससे उसे स्वतंत्र रूप से धन जुटाने और तेजी से वृद्धि हासिल करने में मदद मिलेगी।

जांच के घेरे में है स्पाइसजेट
स्पाइसजेट इस समय नियामकीय जांच के घेरे में है। पांच दिन पहले एयरलाइन को नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था, क्योंकि उसके विमानों में 19 जून से तकनीकी खराबी की कम से कम आठ घटनाएं हुईं हैं। डीजीसीए ने कहा कि एयरलाइन सुरक्षित, कुशल और भरोसेमंद हवाई सेवाएं देने में विफल रही है। इस नोटिस का जवाब देने के लिए स्पाइसजेट को तीन सप्ताह का समय दिया गया है।

चार साल से घाटे में एयरलाइन कंपनी
एयरलाइन पिछले चार साल से घाटे में चल रही है। इसे 2018-19, 2019-20 और 2020-21 में क्रमशः 316 करोड़ रुपये, 934 करोड़ रुपये और 998 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा हुआ। इसके बाद अप्रैल-दिसंबर 2021 के दौरान उसे 1,248 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा हुआ।दूसरी ओर स्पाइस एक्सप्रेस का रेवेन्यू बढ़ रहा है। अक्टूबर-दिसंबर, 2021 की तिमाही में स्पाइस एक्सप्रेस ने अपने राजस्व में 17 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 584 करोड़ रुपये हासिल किए।

सिंह ने पिछले सप्ताह पीटीआई से कहा था, ‘‘हमें स्पाइसजेट से स्पाइस एक्सप्रेस को अलग करने के लिए शेयरधारकों की मंजूरी मिल गई है। हमें ऐसा करने के लिए अपने बैंकों से मंजूरी भी मिल गई है। हम अगले माह के प्रथम सप्ताह तक प्रक्रिया पूरी कर लेंगे।….amarujala

Leave a comment