शेयर बाजार: गिरावट पर खुलकर हरे निशान में बाजार, कुछ यूं बदली चाल

WhatsApp Image 2022-06-30 at 9.56.16 AM
Share

भारतीय शेयर बाजार में आज सुबह कारोबार की शुरुआत तो गिरावट के साथ की लेकिन जल्‍द ही बढ़त बनाकर हरे निशान में आ गया. इंफोसिस और इंडियन ऑयल जैसी कंपनियों के दमदार प्रदर्शन से बाजार ने वापसी की है.सेंसेक्‍स सुबह 130 अंकों की गिरावट के साथ 52,897 पर खुला और ट्रेडिंग शुरू हुई, जबकि निफ्टी ने 24 अंकों के नुकसान के साथ 15,775 पर खुलकर कारोबार शुरू किया. बाजार में गिरावट देखने के बाद भी निवेशकों का उत्‍साह कम नहीं हुआ और खरीदारी जारी रखी. इसका नतीजा ये हुआ कि सुबह 9.27 बजे ही सेंसेक्‍स 195 अंकों की बढ़त बनाकर 53,219 पर ट्रेडिंग करने लगा जबकि निफ्टी 51 अंक चढ़कर 15,850 पर पहुंच गया.

आज यहां लगा रहे दांव
निवेशकों ने आज शुरुआत से ही Hindalco Industries, Power Grid Corporation, Tata Motors, Tata Steel, Reliance Industries, IndusInd Bank, Sun Pharma, Axis Bank और Infosys जैसी कंपनियों पर दांव लगाया. लगातार खरीदारी से ये स्‍टॉक्‍स टॉप गेनर की सूची में आ गए. इसके अलावा Adani Ports और Britannia के शेयरों में भी तेजी देखी जा रही है.

दूसरी ओर, M&M, HDFC twins, Tech M, HUL, Nestle, ITC, Cipla, Tata Consumer, ONGC, Coal India और Bajaj Auto के शेयरों में गिरावट दिखी और ये शेयर टॉप लूजर की श्रेणी में चले गए. आज बीएसई मिडकैप और स्‍मॉलकैप पर भी 0.6 फीसदी का उछाल देखा जा रहा है.

किस सेक्‍टर में ज्‍यादा तेजी
आज के कारोबार को अगर सेक्‍टरवार देखें तो निफ्टी मेटल, पीएसबी, तेल एवं गैस सेक्‍टर के स्‍टॉक्‍स में ज्‍यादा तेजी दिख रही है. दूसरी ओर, रियल्‍टी, एफएमसीजी और ऑटो सेक्‍टर के स्‍टॉक्‍स आज दबाव में ट्रेडिंग कर रहे हैं. इंडस टॉवर के शेयरों में आज 2.5 फीसदी का बड़ा उछाल देखा जा रहा है. आज एफएंडओ की एक्‍सपायरी होने से ज्‍यादातर निवेशक अपने अनुबंधों को खत्‍म करने की ओर बढ़ रहे हैं.

एशियाई बाजार भी लाल निशान पर
एशिया के ज्‍यादातर बाजार आज सुबह गिरावट के साथ खुले और लाल निशान पर ही ट्रेडिंग कर रहे हैं. सिंगापुर का स्‍टॉक एक्‍सचेंज 0.08 फीसदी की गिरावट पर कारोबार कर रहा, जबकि जापान का निक्‍केई 0.69 फीसदी के नुकसान पर है. दक्षिण कोरिया का कॉस्‍पी 0.89 फीसदी कमजोर हुआ है तो चीन का शंघाई कंपोजिट भी 0.11 फीसदी के नुकसान पर ट्रेडिंग कर रहा है….News18

Leave a comment