ताइवान के रक्षा मंत्रालय का बड़ा दावा, हमले की तैयारी कर रहा है चीन

WhatsApp Image 2022-08-06 at 11.25.12 AM
Share

ताइवान के रक्षा मंत्रालय का कहना है कि चीन उसके मुख्य द्वीप पर हमले का अभ्यास कर रहा है. ताइवान के रक्षा मंत्रालय के अनुसार चीनी विमानों और जहाजों के एक से ज्यादा बैच ताइवान जलडमरूमध्य की मध्य रेखा को पार करते हुए देखे गए. मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि ऐसा लगता है कि उन्हें ताइवान के मुख्य द्वीप पर एक हमले का अभ्यास करने के लिए लगाया गया था.

अमेरिकी हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी की ताइवान की यात्रा के बाद चीन ने जलवायु परिवर्तन सहित प्रमुख मुद्दों पर अमेरिका के साथ सहयोग समाप्त करने की घोषणा की है. जबकि वाशिंगटन ने कहा कि पेलोसी की ताइवान यात्रा को लेकर चीन बेवजह प्रतिक्रिया कर रहा है. बहरहाल पेलोसी की ताइवान की यात्रा के बाद से अमेरिका और चीन के बीच तनाव चरम पर पहुंच गया है.

अमेरिकी हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी की मंगलवार को हुई ताइवान की यात्रा को लेकर चीन और ताइवान के बीच संबंध काफी तनावपूर्ण हो गए हैं. चीन ने अमेरिका को बार-बार चेतावनी दी थी कि अगर ये यात्रा हुई तो उसे माकूल जवाब दिया जाएगा और कठोर कार्रवाई की जाएगी.

इससे पहले चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने नोम पेन्ह में सिंगापुर के विदेश मंत्री विवियन बालकृष्णन के साथ एक बैठक में कहा था कि अमेरिका की कार्रवाइयां चीन के राष्ट्रीय एकीकरण की प्रक्रिया को बाधित नहीं कर सकती हैं और ‘ताइवान की आजादी के गले में फंदे’ को और अधिक कसा जाएगा. चीनी विदेश मंत्री ने कहा कि तथाकथित लोकतंत्र की आड़ में अमेरिका द्वारा किया गया तमाशा चीन को राष्ट्रीय पुनर्मिलन जैसे महान लक्ष्य को पूरा करने में किसी भी तरह से बाधा नहीं डाल पाएगा….News18

Leave a comment