टीम इंडिया ने रचा इतिहास: तीसरे वनडे में 119 रन से जीता भारत

WhatsApp Image 2022-07-28 at 9.22.04 AM
Share

टीम इंडिया ने तीसरे वनडे मैच में वेस्टइंडीज को 119 रन से हराकर सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप कर लिया है। भारतीय टीम 39 साल से वेस्टइंडीज में वनडे सीरीज खेल रही है और उसे पहली बार कैरेबियाई टीम को उसके घर में क्लीन स्वीप करने में सफलता मिली है। तीसरे वनडे में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारत ने 36 ओवर में 3 विकेट खोकर 225 रन बनाए थे। शुभमन गिल 98 रन बनाकर नाबाद थे। कप्तान शिखर धवन ने 58 और श्रेयस अय्यर ने 44 रन बनाए। तभी तेज बारिश शुरू हो गई और भारतीय पारी को वहीं समाप्त कर दिया गया। वेस्टइंडीज को डकवर्थ लेविस नियम के तहत 35 ओवर में 257 रन का टारगेट मिला, लेकिन कैरेबियाई टीम 26 ओवर में 137 रन के स्कोर पर सिमट गई। ब्रैंडन किंग और निकोलस पूरन ने 42-42 रन बनाए। लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए। मोहम्मद सिराज और शार्दूल ठाकुर को 2-2 विकेट मिले। अक्षर पटेल और प्रसिद्ध कृष्णा को 1-1 सफलता मिली।

वेस्टइंडीज की शुरुआत रही खराब
वेस्टइंडीज की शुरुआत बहुत खराब रही। मोहम्मद सिराज ने एक ही ओवर में काइल मेयर्स और शेमार ब्रूक्स का विकेट लिया। दोनों के आउट होने के बाद शाई होप ने कुछ देर तक पारी संभाली, लेकिन वो 33 गेंद में 22 रन बनाकर आउट हो गए। उनका विकेट युजवेंद्र चहल ने लिया। एक समय ऐसा लगा कि ब्रैंडन किंग टीम इंडिया के लिए खतरा साबित हो सकते हैं। वो 37 गेंद में 42 रन बनाकर खेल रहे थे, लेकिन उनको अक्षर पटेल ने उन्हें क्लीन बोल्ड कर वेस्टइंडीज को चौथा झटका दिया। इसके बाद कोई भी कैरेबियाई बल्लेबाज भारतीय आक्रमण के आगे नहीं टिक पाया।

धवन ने जमाई करियर की 37वीं फिफ्टी
कप्तान धवन अपने वनडे करियर की 37वीं फिफ्टी लगाकर आउट हुए। उनके बल्ले से 58 रन निकले। पहले विकेट के लिए शुभमन गिल और शिखर धवन के बीच 138 गेंद में 113 रन की साझेदारी हुई। दोनों ने शुरू से ही वेस्टइंडीज के गेंदबाजों को हावी नहीं होने दिया। इस साझेदारी में धवन ने 58 और शुभमन ने 51 रनों का योगदान दिया।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11
भारत: शिखर धवन (कप्तान), शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, संजू सैमसन, दीपक हुड्डा, अक्षर पटेल, शार्दूल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल, प्रसिद्ध कृष्णा।
वेस्टइंडीजः शाई होप, ब्रैंडन किंग, कीसी कार्टी, शेमार ब्रूक्स, निकोलस पूरन, काइल मेयर्स, जेसन होल्डर, कीमो पॉल, अकील होसेन, हेडन वॉल्श, जेडन सील्स।…bhaskar

Leave a comment