मप्र के इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

WhatsApp Image 2022-07-16 at 12.12.47 PM
Share

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मध्य प्रदेश के नर्मदापुरम संभाग में भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। बारिश के कारण इस इलाके में रेल की पटरियां जलमग्न हो गई हैं और ट्रेनों की आवाजाही प्रभावित हुई है। इसके अलावा पश्चिमी मध्यप्रदेश में अच्छी बारिश होने की संभावना जताई गई है।वहीं बीते दिन शुक्रवार काे सुबह 8.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक नरसिंहपुर में 26, पचमढ़ी में 23, मंडला में 20, गुना में 16, भाेपाल में 15, धार में आठ, इंदौर में 6.3, रतलाम में पांच, उज्जैन में तीन, नौगांव में तीन, सागर में दाे, खजुराहाे में दाे, बैतूल में एक मिलीमीटर वर्षा हुई।

मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक शनिवार काे भाेपाल संभाग के जिलाें में तथा खंडवा, धार, उज्जैन, देवास, शाजापुर, आगर, नीमच, मंदसौर, गुना, उमरिया, कटनी, जबलपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, शहडाेल जिलाें में कहीं–कहीं भारी वर्षा भी हाे सकती है।

मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि वर्तमान में ओडिशा तट पर एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। अरब सागर में सौराष्ट्र के पास अति कम दबाव का क्षेत्र बन गया है। इससे लेकर ओडिशा तट पर बने कम दबाव के क्षेत्र तक मानसून ट्रफ बना हुआ है, जाे दीसा, सागर, पेंड्रा राेड से हाेकर गुजर रहा है। शुक्ला के मुताबिक इन तीन मौसम प्रणालियाें के असर से शनिवार काे पूरे प्रदेश में वर्षा हाेने की संभावना है।

Leave a comment